Breaking

Recent Posts: Label / Tag Ex:

Friday 14 August 2020

विश्वास

 विश्वास


आप सभी लोगो ने बिहार के दशरथ मांझी का नाम सुना ही होगा। जिन्होंने अपनी पत्नी को सही समय पर अस्पताल पहुंचा पाने का सबसे बड़ा कारण समझा उस पहाड़ को जो उनके गांव और शहर के बीच में पड़ता था । और कुछ किलोमीटर की दूरी को 55 किलोमीटर की दूरी बना देता था। उनके ऊपर अभी कुछ दिन पहले एक फ़िल्म भी बन चुकी है। जिसे हिंदी फिल्म के मशहूर अभिनेता नवाजुद्दीन ने निभाया है। 

आपको पता है दोनों ने अपनी मंजिल को पाने के लिए कभी विश्वास का साथ नही छोड़ा । क्योंकि दोनों की मंजिल बहुत ही दूर और पाना नामुमकिन तो नही था लेकिन मुमकिन भी नहीं था। लेकिन अपने हौंसले और खुद पर विश्वास के बल पर पा लिया । 

दशरथ मांझी ने लगातार 22 साल सिर्फ छीनी और हथौड़े के बल पर पहाड़ को काट काटकर 55 किलोमीटर की दूरी को कुछ किलोमीटर की दूरी में बदलकर एक नया रास्ता बना दिया। वो भी न सरकारी मदद और न ही किसी आम जन की मदत से। 

ठीक ऐसे ही नवाजुद्दीन ने भी अपनी कड़ी मेहनत के बल पर हिंदी फिल्मों में अपनी एक अलग जगह बनाई। रात में वे चौकीदारी करते थे। और दिन में थियेटर में काम करते थे। कभी कभी उनके पास कोई नोकरी नही रहती थी । फिर भी वे अपने मंजिल को पाने में लगे रहते रहे। जिसका उन्हें परिणाम भी मिला। और वह यह है कि वे आज हिंदी फिल्म जगत के सबसे मशहूर अभिनेताओं में से एक है। उनके बिना किसी अच्छे फ़िल्म की कामना ही नही की जा सकती है । जिस फ़िल्म में होते हैं उस पूरी फ़िल्म में जान फूंक देते हैं। 

दोनों की समस्यायें अलग अलग है। दोनों के रास्ते अलग अलग है। लेकिन दोनों के अंदर का कुछ करने से पहले निर्माण होने वाला विश्वास, सकारात्मक सोच एक ही है। आप कितनी भी मेहनत कर लो अगर अपनी मेहनत पर विश्वास नहीं करोगे । तबतलक वह मेहनत सफल नहीं होती है। कर्म का नियम भी एक तरह से ऐसा ही कहती है। कर्म करो फल की चिंता बिल्कुल ही मत करो। कर्म तभी करोगे जब स्वंय पर विश्वास होगा। नही तो व्यर्थ में कर्म आप या कोई भी क्यों करेगा। अगर विश्वास है तो फल मिले या न मिले लेकिन आप अपने कर्म करने में थोड़ी भी कोताही नहीं बरतेंगे। और कोताही नहीं बरतेंगे तो आपको आपके कर्म का फल मीठा जरूर मिलेगा । जैसे दशरथ मांझी और नवाजुद्दीन को मिला। 


4 comments:

  1. बहुत ही सुंदर उदाहरण दिया है आप ने जी, सच में अगर विश्वास हो, और कुछ करने की क्षमता तो कोई भी काम मुश्किल नहीं... ऐसा ही लिखते रहे हमें प्रेरित करें,🙏

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद। आपका नाम बताने की कृपा करें।

      Delete